Translate

Thursday, July 30, 2020

एलपीजी सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा की गयी है या नहीं और आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करें।

lpg-subsidy-with-aadhaar-card

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा नहीं की गई है? यहां आप mylpg.in पर चेक कर सकते हैं : 

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी: नरेंद्र मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर 14.2 किलोग्राम वजन के एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी राशि को 153.86 रुपये से बढ़ाकर 291.48 रुपये कर दिया है।

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी: लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सिलेंडर ग्राहकों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत भारत में महीने दर महीने तय की जाती है। हाल ही में, नरेंद्र मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर एलपीजी सिलेंडर का पैसा 153.86 रुपये से बढ़ाकर 291.48 रुपये कर दिया है, जिसका वजन 14.2 किलोग्राम है। दरअसल, पेट्रोलियम मंत्रालय ने तालाबंदी के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गैस सिलेंडर की सब्सिडी 174.86 रुपये से बढ़ाकर 312.48 रुपये कर दी है।

चूंकि, सरकार ने लाभार्थियों को DBT (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) भी शुरू किया है। इस बोली में, उन्होंने इंडेन गैस और अन्य एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर की वास्तविक राशि का भुगतान करने का प्रावधान किया है और फिर सरकार एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी को एलपीजी उपभोक्ता के बैंक खाते में हस्तांतरित करेगी।

हालांकि, कई लोग यह नहीं जांचते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी का पैसा उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किया गया है या नहीं। यह सही नहीं है। उन्हें इसकी जांच करनी चाहिए और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। कुछ ही मिनटों में ग्राहक जान सकते हैं कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी का पैसा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया है या नहीं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड या आईओसीएल वेबसाइट के अनुसार, इंडेन गैस उपभोक्ता को यह जानने के लिए बैंक का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है कि एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के पैसे को खाते में जमा किया गया है या नहीं। इंडेन का कहना है कि ग्राहक मोबाइल फोन का उपयोग करके एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी मनी ट्रांसफर की जांच कर सकते हैं। उन्होंने इंडेन और अन्य एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए कुछ कदम उठाने का सुझाव दिया है, जो इस प्रकार है:

1] mylpg.in पर लॉग इन करें ;

2] होम पेज पर, आपको तीन एलपीजी सिलेंडर प्रदाताओं का नाम और चित्र मिलेगा ;

3] अपने एलपीजी सिलेंडर विक्रेता पर क्लिक करें ;

4] एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी ट्रांसफर पर एक इंटरफेस खुल जाएगा ;

5] इसके 'बार मेनू' पर जाएं और 'अपनी प्रतिक्रिया ऑनलाइन दें' (Give your feedback online) पर क्लिक करें ;

6] अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, एलपीजी उपभोक्ता आईडी, राज्य और वितरक का विवरण भरें ;

7] फिर 'फीडबैक टाइप पर क्लिक करें ;

8] 'शिकायत' (Complain) विकल्प चुनें और 'अगला' (Next) पर क्लिक करें; तथा

9] एक नया इंटरफ़ेस खुल जाएगा जिसमें आपके पूरे बैंक विवरण होंगे जहां आप अपने एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी ट्रांसफर की जांच कर सकते हैं।

इसलिए, उपर्युक्त चरणों का पालन करते हुए, कोई भी कुछ मिनटों को समर्पित करके एक के बैंक खाते में एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी मनी ट्रांसफर की जांच कर सकता है।

 

➮आधार कार्ड में इस तरह से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करें, यह प्रक्रिया है ; 

आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन कार्ड लेने जैसे कई कार्यों में आधार कार्ड आवश्यक है। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेना भी आवश्यक है। मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में ऑनलाइन पंजीकृत नहीं किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें। 

1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाएं। यहां,  ‘My Aadhaar’ टैब पर जाएं और and ‘Locate and Enrollment Center’ पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा जहां आप राज्य, पिन कोड या खोज बॉक्स पर क्लिक करके अपने निकटतम नामांकन केंद्र का पता जान सकते हैं।

2. अब नामांकन केंद्र पर जाएं और आधार सुधार फ़ॉर्म भरें। 

3. यहां आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर डालना है, जिसे आधार में अपडेट करना है।

4. फॉर्म जमा करें और प्रमाणीकरण के लिए अपने बायोमेट्रिक्स उपलब्ध कराएं।

5. अब आपको एक पावती पर्ची मिलेगी। इस स्लिप में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा।

6. इस URN का उपयोग आधार अपडेशन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

आवेदक को अपना मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर करने के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है।


No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...