Translate

Sunday, June 14, 2020

सुशांत सिंह राजपूत : दि अनटोल्ड स्टोरी !

जानिए सुशांत सिंह राजपूत अभिनेता के बारे में वो सब जो आप जानना चाहते है पर्सनल लाइफ ,करियर ,डांस,फिल्म,टेलीविजन ,जन्म, मृत्यु  !

Sushant_Singh_Rajput

सुशांत सिंह राजपूत (21 जनवरी 1986 - 14 जून 2020) एक भारतीय अभिनेता, डांसर , उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति थे। सुशांत राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिकों से की। उनका पहला शो स्टार प्लस का रोमांटिक ड्रामा किस देश में है मेरा दिल (2008) था, इसके बाद ज़ी टीवी के लोकप्रिय धारावाहिक पवित्र रिश्ता (2009-11) में पुरस्कार विजेता प्रदर्शन किया था।

 

राजपूत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत दोस्त ड्रामा काई पो चे में की थी! (2013), जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। फिर उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी शुद्ध देसी रोमांस (2013) में अभिनय किया और एक्शन थ्रिलर डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी में टाइटुलर जासूस के रूप में! (2015)। उनकी सबसे अधिक कमाई वाली फिल्में व्यंग्य पीके (2014) में सहायक भूमिका के साथ आईं, इसके बाद स्पोर्ट्स बायोपिक एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)। इसमें अच्छे परफॉरमेंस  के लिए, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए अपना पहला नामांकन मिला। राजपूत व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों केदारनाथ (2018) और छिछोरे (2019) में भी अभिनय किया। 

 14 जून 2020 में, 34 वर्ष की आयु में, राजपूत की मुंबई के बांद्रा में अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई। 


प्रारंभिक जीवन (Earlier Life);


राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 पटना बिहार में हुआ था। उनका पैतृक घर बिहार के पूर्णिया जिले में है।  उनकी एक बहन, मीतू सिंह, राज्य स्तर की एक क्रिकेटर हैं। वर्ष 2002 में उनकी माँ की मृत्यु  ने राजपूत को तबाह कर दिया और उसी वर्ष यह परिवार पटना से दिल्ली आ गया। 

राजपूत ने पटना के सेंट करेन हाई स्कूल और नई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में पढ़ाई की।  राजपूत के अनुसार, उन्होंने 2003 में DCE प्रवेश परीक्षा में सातवां स्थान हासिल किया और दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) कक्षा में प्रवेश प्राप्त किया।वह भौतिकी में एक राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता भी थे।  कुल मिलाकर, उन्होंने 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाये क्वालिफाइड की , जिसमें इंडियन स्कूल ऑफ माइंस भी शामिल है। थ्रेटर और डांस में भाग लेने के बाद, उनके पास शायद ही कभी पढ़ाई के लिए समय था, जिसके परिणामस्वरूप कई बैकलॉग बन गए, जिसने अंततः उन्हें DCE छोड़ दिया। अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने चार साल कोर्स में केवल तीन साल पूरे किए।

 

करियर - प्रारंभिक वर्षों में

 

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए , सुशांत राजपूत ने श्यामक डावर की डांस क्लासेस में एडमिशन लिया । बाद  धीरे धीरे डांस में करियर  बनाने का ख्याल आया  , क्योंकि डांस क्लासेस में उनके कुछ साथी छात्र अभिनय में रुचि रखते थे और बैरी जॉन की ड्रामा क्लासेस  में भाग ले रहे थे। उनसे प्रभावित होकर राजपूत भी एक्टिंग क्लासेस  में शामिल हो गए। यहाँ, उन्होंने अभिनय के लिए अपना जुनून महसूस किया।  "मैंने अपने आप को फ्री महसूस किया।  मुझे एहसास हुआ कि मैं दर्शकों के साथ संवाद कर सकता हूं। मुझे पता था कि मैं हमेशा के लिए ऐसा करना चाहता था।"

 

डांस क्लास में शामिल होने के कुछ महीनों के बाद, राजपूत को डावर के डांस ट्रूप का मेंबर चुना गया। 2005 में, उन्हें 51 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बैकग्राउंड डांसर्स के समूह में से एक चुना गया। 2006 में, वह उस ट्रूप का हिस्सा थे जो 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदर्शन करने के लिए ऑस्ट्रेलिया गई थी। इस समय तक, वह इंजीनियरिंग से थक गए थे । वह डांस  और ड्रामा क्लासेस में खुश और सफल रहे , और उन्होंने वही करने का फैसला किया जो वह अच्छा था। वह इंजीनियरिंग से बाहर हो गए और उन्होंने अपना पूरा समय डांस और एक्टिंग में समर्पित कर दिया।

 

फिल्मों में ब्रेक लेने के लिए, राजपूत मुंबई चले गए और नादिरा बब्बर के एकजुट थिएटर समूह में शामिल हो गए, जिसमे वह ढाई साल तक बने रहे। इस दौरान, उन्हें नेस्ले मंच के लिए एक टीवी विज्ञापन में चित्रित किया गया, जो पूरे भारत में प्रसिद्ध हो गया। 

  

टेलीविजन (2008-11)

 

2008 में, बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम ने राजपूत के व्यक्तित्व और अभिनय प्रतिभा को देखा, जब वह एक्यूट के नाटकों में से एक के लिए मंच पर थे। उन्होंने उन्हें उनके लिए ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया और राजपूत ने ज़ी टीवी के शो किस देश में है मेरा दिल में प्रीत जुनेजा की भूमिका निभाई। उनके चरित्र को शो में काफी पहले ही मार दिया गया था, लेकिन वह दर्शकों के साथ इतना लोकप्रिय चरित्र थे कि उन्हें श्रृंखला के समापन के लिए एक भावना के रूप में वापस लाया गया था, जिसे देखते हुए उनके परिवार ने कठिन समय से गुजरने के बाद जश्न मनाया।

जून 2009 में,सुशांत सिंह राजपूत ने स्टार प्लस के सुप्रसिद्ध शो पवित्र रिश्ता में मानव

Pavitra_Rishta_Sushant
देशमुख के रूप में अभिनय करना शुरू कियाजो एक गंभीर और परिपक्व किरदार थाजो अपने परिवार के समर्थन में मैकेनिक के रूप में काम कर रहा था। इस धारावाहिक में उनके काम को व्यापक सराहना मिलीऔर राजपूत को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के लिए तीन प्रमुख टेलीविजन पुरस्कार मिले। 
यह प्रदर्शन उनकी सफलता थी और उन्होंने इसके बाद फिल्मों में कदम रखा। शुरुआत में जब निर्माता एकता कपूर ने किस देश में है मेरा दिलज़ी टीवी में समानांतर भूमिका निभाते हुए उन्हें पवित्र रिश्ता की भूमिका में लियातो ज़ी टीवी ने उन्हें स्वीकार नहीं किया। हालांकि,एकता कपूर ने उन्हें स्वीकार करने के लिए मना लिया।

 

मई 2010 में, राजपूत डांस रियलिटी शो जरा नचके दिखा 2 में शामिल हुए। उन्होंने पवित्रा रिश्त में अपने प्रदर्शन के लिए पुरस्कार जीतकर अपनी अभिनय प्रतिभा को पहले ही साबित कर दिया था, और वह यह स्थापित करना चाहते थे कि उनके पास अच्छा नृत्य कौशल है और उन्हें आगे भी प्रशिक्षित किया जा सकता है। ज़रा नचके दिका में राजपूत मस्त कलंदर बॉयज़ टीम का हिस्सा थे। उन्होंने एक ही समय में पवित्रा रिशता और जरा नचके दिखा  2 की शूटिंग की। मदर्स डे के विशेष एपिसोड में, उनकी टीम ने अपनी माँ को एक प्रदर्शन समर्पित किया, जिसमे उनकी माँ की  2002 में मृत्यु हो गई थी। 

दिसंबर 2010 में, राजपूत ने एक और डांस बेस्ड रियलिटी शो, झलक दिखला जा 4 में भाग लिया, जहाँ उन्हें कोरियोग्राफर शम्पा सोंथालिया के साथ जोड़ा गया था। 

अक्टूबर 2011 में, राजपूत ने पवित्र रिश्ता छोड़ना पड़ा क्योकि उन्होंने देश के बाहर   फिल्म बनाने का कोर्स करने का फैसला किया और नवंबर 2011 में राजपूत ने श्रृंखला छोड़ दी और उनकी जगह हितेन तेजवानी को नियुक्त किया गया। हालांकि, अक्टूबर 2014 में, तेजवानी ने राजपूत के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जो 25 अक्टूबर को मानव के रूप में प्रसारित अंतिम एपिसोड में दिखाई दिया।

 

फ़िल्मी करियर (2013-20)

 

Kai_Poche_film_poster_Sushant

अभिषेक कपूर की काई पो चे के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने किया ऑडिशन! और राजकुमार राव और अमित साध के साथ तीन लीडों में से एक को खेलने के लिए चुना गया था। चेतन भगत के उपन्यास द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता साबित हुई। राजपूत के पूर्व जिला स्तरीय क्रिकेटर ईशान भट्ट के चित्रण, जो क्रिकेट चयन बिरादरी में राजनीति का शिकार है, की प्रशंसा की गई। आलोचक राजीव मसंद ने लिखा: "... यह सुशांत सिंह राजपूत है, जो ईशान के रूप में अपनी फिल्म की शुरुआत कर रहा है, जिसे अपनी आँखें बंद करना कठिन है। अभिनेता की एक अवर्णनीय उपस्थिति है और यह उसके आत्मविश्वास और स्पष्ट दृष्टिकोण से स्पष्ट है कि एक स्टार पैदा हुआ है ।

 

2013 में वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में शुद्ध देसी रोमांस को बढ़ावा देते हुए परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ राजपूत की दूसरी फिल्म शुद्ध देसी रोमांस थी। मनेश शर्मा द्वारा निर्देशित और यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित, फिल्म लिव-इन

Shudh_deshi_Romance_Sushant
रिश्तों के विषय से संबंधित है और पूरी तरह से जयपुर, राजस्थान में फिल्माई गई थी। बॉलीवुड हंगामा से तरण आदर्श ने राजपूत के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा: "सुशांत सिंह राजपूत ... अपनी पहली हिंदी आउटिंग में जबरदस्त छाप छोड़ने के बाद, अपने अनौपचारिक और सहज अभिनय से बहुत ताजगी लाते ।" रेडिफ से सुकन्या वर्मा ने कहा। : "काई पो चे में एक गतिशील शुरुआत के बाद !, राजपूत एक ऐसे व्यक्ति की बचपन की अक्षमता को व्यक्त करने के लिए अपनी प्रचुर मात्रा में ऊर्जा प्राप्त करते हैं, जो एक आस्तीन पर अपना दिल पहनता है।"

सुशांत की अगली भूमिका राजकुमार हिरानी की 2014 की फिल्म पीके में थी। हालांकि उनकी भूमिका अपेक्षाकृत मामूली थी, लेकिन फिल्म ने उन्हें आमिर खान और अनुष्का शर्मा के साथ काम करने का अवसर दिया। अपनी रिलीज़ के बाद, यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक साबित हुई।

 

Detective_Byomkesh_Bakshi_poster_Sushant


2015 में, राजपूत की एकमात्र रिलीज़ दिबाकर बनर्जी की मिस्ट्री थ्रिलर डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी थी! (2015), जिसमें उन्होंने बंगाली लेखक शरदेंदु बंद्योपाध्याय द्वारा बनाई गई जासूसी ब्योमकेश बख्शी को चित्रित किया था। फिल्म का निर्माण यशराज फिल्म्स और बनर्जी की अपनी फिल्म निर्माण कंपनी दिबाकर बनर्जी प्रोडक्शंस द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। 1940 के दशक में कोलकाता में सेट, फिल्म 3 अप्रैल 2015 को रिलीज़ हुई थी।

 




2016 में, राजपूत नीरज पांडे की जीवनी पर आधारित फिल्म एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी,

M.S.Dhoni_The_Untold_Story
भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की मुख्य भूमिका में है। यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी, 2016 की सबसे अधिक कमाई वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक बन गई। राजपूत के प्रदर्शन की आलोचकों द्वारा व्यापक रूप से प्रशंसा की गई और फिल्म की रिलीज़ से पहले ही क्रिकेटर के उनके चित्रण की सराहना की गई। फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए, राजपूत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन मिला।

Sashant_Singh_Rajput_Movies

2017 मेंराजपूतदिनेश विजान की राबता मेंकृति सनोन की सह-भूमिका में दिखाई दिए।

2018 में, राजपूत केदारनाथ में दिखाई दिए, जो कि केदारनाथ, उत्तराखंड की प्राकृतिक आपदाओं की पृष्ठभूमि में स्थापित एक प्रेम कहानी है, जिसमें सारा अली खान एक्ट्रेस हैं।

 2019 में, राजपूत अभिषेक चौबे की सोनचिरैया में भूमि पेडनेकर के साथ दिखाई दिए। वह 6 सितंबर 2019 को रिलीज़ हुई श्रद्धा कपूर के सामने नितेश तिवारी की फिल्म छीछोरे में दिखाई दीं। उस साल बाद में, उन्होंने जैकलीन फर्नांडीज़ के साथ ड्राइव में अभिनय किया, जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई।

 


परियोजनाएं रद्द (Cancelled Projets);


उन्हें आर। माधवन,  के साथ एक साइंस-फिक्शन स्पेस फिल्म,  चंदा मामा दूर के में प्रदर्शित होना था, लेकिन बजट मुद्दों के कारण फिल्म को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। उन्होंने मुकेश छाबड़ा की रीमेक द फॉल्ट इन अवर स्टार्स में दिल बेखर शीर्षक से भी अभिनय किया। उन्हें भारत के कहानियों पर एक बायोपिक श्रृंखला में राजनीतिक रणनीतिकार चाणक्य, कवि रवींद्रनाथ टैगोर और पूर्व भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम सहित 12 वास्तविक जीवन के चरित्रों पर निबंध करने के लिए भी निर्धारित किया गया था।

 

व्यक्तिगत जीवन (Personnel Life); 


राजपूत अपनी सह-कलाकार अंकिता लोखंडे के साथ छह साल के लिए एक रिश्ते में थे, जो कि 2016 में समाप्त हो गया। वे वास्तव में प्यार में थे, लेकिन उनका संबंध एक बुरे नोट में समाप्त हो गया।

 

मौत (Death)

14 जून, 2020 को, राजपूत, 34 वर्ष की आयु में, मुंबई के बांद्रा में अपने घर में फांसी लगाकर एक स्पष्ट आत्महत्या से मृत पाया गया। वह कथित तौर पर लगभग छह महीने से डिप्रेशन में थे ।


अवार्ड & नॉमिनेशन;


Year

Award

Category

Work

Result

2009

Indian Telly Awards

Most Popular Actor (Male)

Pavitra Rishta

Nominated

2010

Indian Television Academy Awards

Most Popular Actor (Male)

Won

BIG Star Entertainment Awards

Best Television Actor (Male)

Won

Boroplus Gold Awards

Best Actor in a Lead Role

Won

2011

Best Actor in a Lead Role

Won

Kalakar Awards

Favourite Actor (Male)

Won

2014

Producers Guild Film Awards

Best Male Debut

Kai Po Che!

Won

Best Actor in a Leading Role

Nominated

Screen Awards

Best Male Debut

Won

Zee Cine Awards

Best Male Debut

Nominated

Filmfare Awards

Best Male Debut

Nominated

IIFA Awards

Best Actor in a Leading Role

Nominated

2017

Screen Awards

Best Actor (Critics)

M.S Dhoni: The Untold Story

Won

Filmfare Awards

Best Actor

Nominated

Zee Cine Awards

Best Actor – Male

Nominated

Stardust Awards

Best Actor

Nominated

International Indian Film Academy Awards

Best Actor (Male)

Nominated

Indian Film Festival of Melbourne

Best Actor

Won


No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...