Translate

Sunday, May 10, 2020

SBI आपातकालीन ऋण 'अपवाह’: 45 मिनट में 5 लाख रुपये प्राप्त करें और 6 महीने के बाद ईएमआई का भुगतान करें

SBI आपातकालीन ऋण
"SBI ने आपातकालीन ऋण की पेशकश नहीं की है ": एसबीआई ने अफवाहों के खिलाफ ग्राहकों को चेतावनी दी।

"SBI ने आपातकालीन ऋण की पेशकश नहीं की है ": एसबीआई ने अफवाहों के खिलाफ ग्राहकों को चेतावनी दी।
एसबीआई ने यह भी कहा कि वह जल्द ही अपने वेतनभोगी ग्राहकों के लिए एक पूर्व-अनुमोदित व्यक्तिगत ऋण पेश करेगा ।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने रविवार को उन रिपोर्टों से इनकार किया कि वह अपने मोबाइल ऐप YONO के माध्यम से "आपातकालीन ऋण योजना" की पेशकश कर रही है, और उसने अपने ग्राहकों से "इन अफवाहों" पर विश्वास न करने का आग्रह किया है। रविवार को एक बयान में, देश के सबसे बड़े ऋणदाता, एसबीआई ने कहा: "यह 'YONO के माध्यम से SBI आपातकालीन ऋण योजना' के बारे में व्यापक रूप से बताई जा रही खबरों के बारे में है। हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि SBI वर्तमान में ऐसा कोई ऋण नहीं दे रहा है। हम अपने ग्राहकों से भी आग्रह करते हैं कि वे इन अफवाहों पर विश्वास न करें।

यह स्पष्टीकरण मीडिया के कुछ वर्गों में रिपोर्ट होने के बाद आया कि बैंक YONO ऐप के माध्यम से एक आपातकालीन ऋण योजना की पेशकश कर रहा था, जो SBI ग्राहकों को 45 मिनट के भीतर ऋण के रूप में 5 लाख रुपये तक की ब्याज दर पर 10.5 प्रतिशत की पेशकश कर रहा था। । रिपोर्टों में यह भी कहा गया था कि ऋण का लाभ योनो ऐप के माध्यम से लिया जा सकता है, जिसे सूचना के स्रोत के रूप में उद्धृत किया गया था, और यह कि उक्त ऋण की ईएमआई छह महीने की अवधि के बाद शुरू होगी।

रविवार को जारी अपने बयान में, SBI ने यह भी कहा कि वह जल्द ही "SBI के उन ग्राहकों को राहत देने के लिए YONO के माध्यम से पूर्व-अनुमोदित व्यक्तिगत ऋण की पेशकश करेगा जो COVID के कारण नकदी-प्रवाह की समस्या का सामना कर रहे हैं"।

इससे पहले सभी मीडिया अखबार में यह  बताया गया था जिसका आज स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने खंडन किया है नीचे देखे क्या अपवाह फैलायी गयी थी ;

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन  के बीच अपने ग्राहकों के लिए एक आपातकालीन ऋण योजना शुरू की है। यह देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने  खाताधारकों को अपने योनो ऐप पर ऋण के लिए आवेदन करने और छह महीने के भीतर ऋण पर ईएमआई का भुगतान शुरू करने की अनुमति देता है। ऋण योजना एसबीआई ग्राहकों के लिए एक सहायता के रूप में आती है जो नकदी संकट का सामना कर रहे हैं और तुरंत भुगतान करना शुरू नहीं कर सकते हैं।

लॉकडाउन के दौरान वित्त की समस्याओं का सामना करने के लिए, एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों के लिए हमारे आपातकालीन ऋणों के व्याज दरो में कमी की  है।
SBI इस SBI आपातकालीन ऋण का लाभ उठाने के लिए 10.5% ब्याज लेगा। और EMI 6 महीने के बाद शुरू होती है।
 5 लाख रुपये तक का ऋण लिया जा सकता है, और इसकी स्वीकृति 45 मिनट में प्राप्त की जा सकती है।
SBI आपातकालीन ऋण की पात्रता की जाँच करें
इस ऋण का लाभ उठाने के लिए पात्रता की जांच करने के लिए, दो विकल्प हैं:

          1.    योनो ऐप के जरिए
     ·        YONO ऐप डाउनलोड करें और प्री एप्रूव्ड लोन पर             क्लिक करें 
     ·        पुनर्भुगतान, और ऋण राशि का कार्यकाल पूरा करें  
     ·        एक ओटीपी साझा किया जाएगा, जिसे आपको ऐप              में दर्ज करना होगा  
     ·        ओटीपी साझा करते ही, आपके बैंक खाते में तुरंत                ऋण राशि जमा हो जाएगी। 

               इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 45 मिनट लगते हैं।
    
    2.    एसएमएस के माध्यम से
    ·        SBI के उपयोगकर्ताओं को अपने रजिस्टर नंबर से              PAPLऔर अपने  SBI बैंक खाता संख्या के अंतिम            4 अंकों का नंबर लिखकर लिए 567676 पर एक              एसएमएस भेजना होता है ।    
    ·        एक बार एसएमएस भेजे जाने के बाद, एसबीआई                एसएमएस के माध्यम से  जवाब देगा, और आपको              वापस जवाब देने के लिए कहा जाएगा।     
    ·        यदि उपयोगकर्ता पात्र हैं, तो उनके अकाउंट में लोन              राशि स्वीकृत हो जाएगी।

         अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किए गए ऋण (मुख्य रूप से व्यक्तिगत ऋण) के लिए ब्याज की तुलना में, यह बहुत उचित लगता है।

परन्तु आज स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस तरह की लोन देने की अपवाह को गलत ठहराया है साथ ही  यह भी कहा है की बैंक ग्राहकों को उचित व्याज दरों का लोन देने की योजना पर काम कर रही है।
इसलिए आप सभी सम्मानीय ग्राहकों  से निवेदन है कि इस किसी भी तरह की अपवाहों में ना आये और अपने मोबाइल से कुछ भी SMS भेजने से पहले उस खबर की आधिकारिक साइट से पुष्टि जरूर करें।
अधिक विवरण SBI की आधिकारिक वेबसाइट: sbi.co.in से प्राप्त किए जा सकते हैं।
जैसे-जैसे और विवरण सामने आते हैं, हम आपको अपडेट करते रहेंगे। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

कोरोना वायरस इम्पैक्ट : डर के माहौल में बच्चों को कैसे संभाले?

#FIGHT_INDIA#FIGHT_CORONA अधिकांश शहरों के कार्यालय बंद है या फिर वर्क फ्रॉम होम (Work from home) कल्चर में है,सब जगह Lockdown के स्ति...