Translate

Saturday, May 9, 2020

देखे टूटते तारे के अद्भुत दृश्य और जाने उल्कापिंड & तारे टूटने से इच्छाऔ के पूरी होने का सम्बन्ध

Taro_Ka_tootna
 

देश और दुनिया के लोगो को आसमान में एक खूबसूरत नज़ारा देखने मिलेगा यह 28 मई तक समय समय पर  सूर्योदय से दो घंटे पहले आसमान में 'टूटते तारे' के दृश्य देखने मिलेगा।

टूटता तारा क्या होता है।

वास्तविकता में  कोई तारा टूटता नहीं है क्योकि तारा तो सूर्य के सामान बड़ा और विशालकाय होता है चूँकि वे अपनी पृथ्वी से बहुत दूर ब्रम्हांड में होते है जो यहाँ से छोटे प्रतीत होते है दरअसल में वे बहुत बड़े होते है। हमे देखने में ऐसा लगता है कि तारा टूट रहा है  जबकि वो नहीं उल्का पिंड  या गैसीय पिंड होता है।

 उल्कापिंड और गैस के लाखों गोले हमारे सौर मंडल गैलेक्सी में घूमते रहते है जब वे  पृथ्वी के  वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो जलकर बिखर जाते हैं। इस   घटना को ही तारे टूटना कहते हैं।

टूटते तारे का दृश्य तब दिखाई देता है जब क्षुद्रग्रह के धुल के कण पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते है। इस दौरान यह किसी टूटते तारे के सामान दिखाई देता है, इसलिए आम भाषा में इसे टूटता तारा भी कहते है।


क्या तारे टूटने से इच्छाएं (wishes) पूरी होती है ?

इसी के साथ कुछ मान्यताये भी जुड़ी है कुछ लोगो या जोतिषो  का मानना है ही टूटते तारो को देखते ही आँखे बंद कर  कुछ विश मांगो तो जरूर पूरी होती है।

क्योकि उनका मानना होता है की टूटते तारो में भगवन विराजमान होते है जो स्वर्ग से पृथ्वी आते है।

इसी के साथ कुछ लोग इसको अशुभ संकेत भी मानते है , उनका मानना है की टूटते तारो को देखने से अशुभ होता है।

पर विज्ञान इन सब से परे है क्योकि वो इस सब के पीछे का कारण सइंटिफिकली जनता है।  यह दृश्य हर वर्ष दिखाई देता है और मई में दिखाई देने वाले इस दृश्य को 'एटा  एक्वारिड्स' भी कहते है। 

 

एटा Aquarids उल्का बौछार २०२०

2020 में, एटा एक्वरिड्स प्रतिवर्ष मई माह में  दिखाई देता है ।  

उल्का बौछार मई  2020

कभी-कभी एटा एक्वारिड के रूप में भी लिखा जाता है, उल्का बौछार आमतौर पर हर साल 19 अप्रैल से 28 मई के बीच सक्रिय होता है।

बौछार का नाम तारामंडल के सबसे चमकीले तारे, एटा एक्वरी के नाम पर रखा गया है।

एटा एक्वरिड्स कॉमेट हैली से मलबे द्वारा बनाए गए दो उल्का वर्षा में से एक है। अक्टूबर में दूसरी बार सूर्य के चारों ओर हैली के रास्ते से पृथ्वी गुजरती है। यह ओरियनिड उल्का बौछार बनाता है, जो 20 अक्टूबर के आसपास चोटियों पर होती  है।

धूमकेतु हैली को सूर्य के चारों ओर पूर्ण क्रांति (पूरा चक्कर )करने में लगभग 76 वर्ष लगते हैं। अगली बार यह पृथ्वी से दिखाई देगा 2061 में।

 

एटा Aquarids कैसे देखें

उल्का बौछार को देखने के लिए आपको किसी विशेष उपकरण या कौशल की आवश्यकता नहीं है। भले ही आपको वास्तव में ज़रूरत है एक स्पष्ट आकाश, बहुत सारे धैर्य, और एक उल्का बौछार को देखने के लिए दृश्यता की स्थिति मीटर के साथ हमारा आसान इंटरएक्टिव उल्का बौछार स्काई मैप, निम्नलिखित टिप्स आपके शूटिंग स्टार को देखने के अनुभव को अधिकतम करने में मदद कर सकते हैं।

§     शहर की रोशनी से दूर, एक एकांत देखने का स्थान प्राप्त करें। एक बार कार्यक्रम स्थल पर, आपकी आँखों को अंधेरे की आदत डालने में 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है।

§    मौसम के लिए पोशाक, और सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक हैं, खासकर यदि आप लंबे समय तक रहने की योजना बनाते हैं। अपने साथ एक कंबल या एक आरामदायक कुर्सी लाएँ - उल्का देखना एक वेटिंग गेम हो सकता है।

§     एक बार जब आप अपना देखने का स्थान पा लें, तो जमीन पर लेट जाएं और दीप्तिमान दिशा में देखें। आकाश में दीप्तिमान की वर्तमान दिशा का पता लगाने के लिए हमारे इंटरएक्टिव उल्का बौछार स्काई मैप या उपरोक्त तालिका का उपयोग करें।


उल्का वर्षा कैसे देखें

अपर्णा खेर द्वारा

 उल्का वर्षा प्रकृति की अपनी आतिशबाजी है। हजारों उल्काओं से बने, वे देखने के लिए शानदार जगहें हो सकते हैं। नीचे, हम आपके सभी सवालों का जवाब देते हैं और आपको अपने उल्का-देखने के अनुभव का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए उपयोगी टिप्स प्रदान करते हैं।

और यह कब होता है?

वार्षिक उल्कापिंडों की बारिश कई दिनों तक होती है - कुछ हफ्तों या महीनों में भी। और किसी भी दिन बौछार के सक्रिय होने पर कई उल्काओं को देखना संभव है। हालांकि, खगोलविदों और अनुभवी स्टारगेज़र्स, शिखर गतिविधि की रातों के दौरान अपनी किस्मत आज़माने का सुझाव देते हैं, जब उल्का बौछार में सबसे अधिक शूटिंग सितारों की उम्मीद होती है। हमारे उल्का शावर कैलेंडर आपको अपने स्थान के सभी प्रमुख वार्षिक उल्का वर्षा के लिए शिखर तिथियां प्रदान करता है।

 क्या उल्का वर्षा देखने के लिए सबसे अच्छा समय है?

हाँ। उल्का वर्षा की दृश्यता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें शामिल हैं: पीक समय, दीप्तिमान की स्थिति - आकाश में वह बिंदु जहां बौछार की उत्पत्ति, चंद्रोदय और सूर्यास्त के समय, और चंद्रमा चरण लगता है।

 बेस्ट टाइम्स खोजने का कोई आसान तरीका 

हमारे इंटरएक्टिव मेट्योर शावर स्काई मैप में एक उल्का बौछार दृश्यता की स्थिति मीटर है जो आपके स्थान के लिए सबसे अच्छा देखने के समय की गणना करता है। बस अपनी पसंदीदा तारीख चुनें और शॉवर देखने के लिए नक्शा आपको सबसे इष्टतम समय प्रदान करेगा।

क्या मुझे उल्का बौछार देखने के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता है?

शहर की रोशनी से दूर, आपको बस समय और धैर्य और एकांत देखने का स्थान चाहिए। एक बार जब आपको एक सुरक्षित और अंधेरा देखने का स्थान मिल जाए, तो इन आसान युक्तियों का पालन करें:

रेडिएंट के लिए आसमान में देखने के लिए अपने मोबाइल डिवाइस पर इंटरएक्टिव उल्का बौछार स्काई मैप को फायर करें। सेलुलर सिग्नल नहीं है? निराशा न करें। बस पहले से उल्का बौछार पृष्ठ पर तालिका का प्रिंट आउट लें और इसे अपने साथ लाएं।

अपनी यात्रा की योजना ऐसी बनाएं कि आप खुद को सेट करने के लिए लगभग 15-30 मिनट दें और अपनी आंखों को अंधेरे में समायोजित करें।

उल्का देखना, स्टारगेजिंग की तरह, एक प्रतीक्षा खेल हो सकता है, इसलिए कुछ भी लाएं जो आपके इंतजार को आरामदायक बना देगा- कंबल, कुर्सी, तकिए और गर्म पेय।

शो का आनंद लें!


No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...