Translate

Tuesday, April 7, 2020

घर पर बैठे हैं ? कुछ क्रियात्मक/रचनात्मक शुरू करें, अपनी प्रतिभा को खोजे तथा पार्ट टाइम पॉकेट मनी अर्जित करें ।


ONLINE MONEY EARNING APP
घर बैठे अपनी प्रतिभा निखारे और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

 जैसा सबको विदित है कि देश में 21 दिनों का लोकडाउन है और यदि आप अपने घर पर बैठे- बैठे बोर हो रहे है तो आपके लिए कुछ ऑनलाइन एप्स है जिसे आप डाउनलोड करके घर बैठे पैसा कमा सकते है। ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स है जो कुछ दिलचप्स एक्टिविटी के जरिये आपको अपना काम करते हुए जेबखर्च कमाने में मद्द्त कर रहे हैऔर यदि आप फुल टाइम वर्क करते है तो आपके लिए तो सोने पे सुहागा जैसा होगा।

चूँकि इस महामारी (कोरोना) को देखकर ऐसा लगा रहा है , जैसा अपने देश के प्रधानमंत्री दूरदर्शी है मैं ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योकि उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान , डिजिटल पेमेंट , डिजिटल इंडिया का कॉन्सेप्ट हमको दिया जो कोई न दे पाया। आज हम उसी मोड़ पर चल रहे है , घर में साफ सफाई और मार्केट से लेन देन में डिजिटल गेटवे मतलब  माध्यम से पेमेंट करना उचित समझ रहे है क्योकि  क्या पता जो करेंसी लेन देन के लिए उपयोग करना रहे है उसमे संक्रमण हो क्योकि रूपया बहुत हाथो से होकर गुजरता है तो शक तो बना ही रहता है क्या है न ये दिल है की मानता नहीं इसलिए माइंड में डाउट तो बना ही रहता है।

खैर छोड़ो हम बात कर रहे है घर बैठे अपने हुनर को पहचानने की , अपने अंदर छुपी प्रतिभा को खोजने की जोकि आपमें हममें पहले से ही है तो क्यों न घर बैठे कुछ ऐसा किया जाये की टाइम भी असानी से निकल जाये और यदि कुछ पार्ट टाइम आमदानी हो जाये तो क्या बुरा है , ये उनके लिए भी अच्छा है जो स्टूडेंट्स है घर में खाली है या घर के बाहर कही फसे हुए है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन्स के गूगल प्ले स्टोर में जाकर नीचे दिए एप्स  डाउनलोड करके अपने स्किल्स क्षमता के हिसाब से काम करके घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकते है। मैं आपको बता  रहा हु ये पुरे वेरिफ़िएड एप्स है क्योकि इंटरनेट में कई ऐसे प्लेटफॉर्म्स मौजूद है , आप गूगल , याहू या दूसरे सर्च इंजन में जाकर भी इन एप्स के बारे में पता कर सकते हो।

1. FOAP - फोटोज क्लिक करके मिशन पूरा करे।

ये एप्स उनलोगो के लिए है जिन्हे फोटो खींचने का शोक रहता है फिर वो उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम, ट्विटर,व्हाट्सअप आदि में पोस्ट  करता है स्टेटस डालता है , कुछ लोग अपने लैपटॉप या मोबाइल गैलरी में संजोकर रखता है तो कितना अच्छा होगा  यदि आप अपनी प्रतिभा को इस ऐप में  समाहित करे, जी हाँ आप अपनी संजोकर , मोबाइल एल्बम में रखी फोटोज को इस ऐप में सेल / बेच सकती है। इसके अलावा गैटी इमेज जैसे पार्टनर के माध्यम से भी आप अपना कंटेंट डिस्ट्रीब्यूट कर सकते है।
यहाँ पर कई ब्रांड्स आपको फोटोज क्लिक करने के मिशन / टास्क देंगे जिन्हे आप पूरा करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

2. Google Opinion Rewards  - आसान सवालो के जवाब दे।

गूगल सर्वेज टीम की और से बनाये गए इस एप में अपने आपको रजिस्टर करके ,कुछ दिनों के अंतराल में आने वाले सवालो के जवाब देकर प्ले क्रेडिट्स के रूप में कमाई कर सकते है।
हिंट ; आप गूगल सर्वेज टीम के जवाब देने के लिए गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स म्यूजिक ,मूवी ,बुक्स  डाउनलोड करके अपने सवालो के जवाब कम समय में ढूंढ कर जवाब दे सकते है।

3. Fiverr - अपने टैलेंट का करे भरपूर उपयोग।

यह आपस वास्तव में IT स्टूडेंट्स या कम्प्यूटर्स में काम करने वालो के लिए है।
जहा आप अपने टैलेंट्स का भरपूर उपयोग कर सकते है , इसमें आप अपना रजिस्ट्रशन करके अपने टैलेंट्स के हिसाब से काम को पसंद कर सके है और अपनी सर्विसेज दे सकते है।
यहाँ आपको कई तरह के मिनी ,माइक्रो , मेजर टास्क के लिए हायर किया जा सकता है ( Client - जिसको कुछ सॉफ्टवेयर फील्ड में काम होता है, शार्ट टाइम काम देता है  और उससे आप वर्क के हिसाब से पैसे लेते है। ) इसके साथ ही आप वर्क/प्रोजेक्ट / टास्क के कम्पलीट होने का समाज खुद निर्धारित कर सकते हो।  इसमें आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट , कंटेंट राइटिंग , एक्सेल वर्क ,लोगो डिज़ाइन , वेब डिज़ाइन , प्रोग्राम कोडिंग जैसे काम शामिल है।
यहाँ जैसे - जैसे आप प्रोग्रेस करते जायेंगे आपका लेबल बढ़ता जायेगा।
सेम आप freelancer ऐप में भी ट्राय कर सकते  है।

4. BooksCouter - पुरानी  किताबो पर ढेरो ऑफर।

अगर आपके पास पुरानी बुक्स है और आप इन्हे बेचना चाहते है तो BooksCouter Apps की सहायता से अच्छी कीमत में बेच /सेल कर सकते है।
इस ऐप्स में मौजूद सर्च इंजन की सहायता से आप किताबे खरीदने वाली websites की तुलना कर इस्तेमाल की हुई बुक्स / used book और टेस्ट बुक को अच्छी कीमत में बेच सकते है।
सबसे पहले बुक के ISBN से अच्छा ऑफर देखे फिर इनके फ्री शिपिंग में जाकर फ्री बुक्स कूरियर करे , पेमेंट चेक या paypal ऐप द्वारा होता है।

5. Loco - प्रश्नो के जवाब दो और जीतो ,यह क्विज ऐप है।

यह रियल-टाइम मोबाइल क्विज ऐप है। प्रश्नोत्तरी खेलें और रोमांचक पुरस्कार जीतें।
यह क्विज दो समय में उपलब्ध होता है यह गेम कोन  बनेगा करोड़ पति जैसा है जिसे अमिताभ बच्चन होस्ट करते है ,दोपहर 01:30 बजे और रात में 10:00 बजे।
 शो का होस्ट गौरव कपूर द्वारा किया जायेगा जिसमे 10 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछें जायेंगे और उन्हें समाप्त होने पर खेल में वापस आने का प्रस्ताव देंगे। जो भी आप इसमें जीतेंगे वो आपके Paytm Account में जमा होंगे।
 कई लोग है  जो यह गेम रियल गेम खेल रहे है और पुरस्कार राशि उनके बीच वितरित की जाएगी। Google Play स्टोर से इसे  डाउनलोड कर सकते है अभी तक 1 करोड़ से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके है।

FAQ :


प्रश्न : मैं कैसे बिना इन्वेस्टमेंट के वेबसाइट / एप्स के जरिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकता हूं?How can I earn money online through websites / apps without investment?
उत्तर : ऊपर दिए गए ऐप्स के माध्यम से आप बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

प्रश्न : मोबाइल ऑनलाइन ऐप के जरिए कमाई अच्छी या बुरी है ?Earning through mobile online apps is good or bad
उत्तर : अगर बिना इन्वेस्टमेंट के पार्ट टाइम काम समय में अपनी प्रतिभा को निखार कर आप अगर कुछ कमा लेते है तो इसमें क्या बुरा है अच्छा ही है क्योकि अगर आप माइंडेड क्विज , ऐप्प के माध्यम से आपका दिमाग प्रखर होता है जिससे आपके बुध्दि बढ़ती है और जेब खर्च भी आ जाता है।
एप्लिकेशन हिंदी और अंग्रेजी संस्करण में उपलब्ध है।  प्रत्येक दिन, खेल शुरू होने से एक मिनट पहले, ऐप मोबाइल स्क्रीन पर नियम प्रदर्शित करता है। आपको समय पर लाइव गेम में शामिल होना होगा, अन्यथा आप गेम नहीं खेल पाएंगे और केवल दर्शक बने रहेंगे।
 प्रश्न वर्तमान मामलों, राजनीति, खेल, भोजन, मनोरंजन आदि जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित हैं।







No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...