Translate

Wednesday, April 22, 2020

चाइनीज ऐप टिक टोक का विकल्प और भारत के बेस्ट सोशल मीडिया वीडियो बनाने वाले ऐप्स जानें।

Indian_Social_Media_Video_maker_App
भारतीय बेस्ट सोशल मीडिया वीडियो मेकर ऐप्स

हम लोग तो यहाँ बात करते है भारत की , भारत महान की , दुसरो को सलाह देते है भारत की चीज़े इस्तेमाल करने के लिए , विदेशी ऐप्स, बस्तुए के वहिष्कार की।
सबसे अच्छा उदाहरण है दीवाली का जब दीवाली आती है लोग राष्ट्र भक्ति में लग जाती है और कहते है चीनी चीज़े जैसे झूमर , LED, झालर , दिये, फटाके  आदि देशी ही ले जिससे अपने देश के लोगो का पेट भर सके , गरीब मजदूर वर्ग रोजी रोटी कमा सके , उनके पेट में हम लात क्यों मारे।

चीन का भारत के व्यापार में दबदवा है क्योकि चीनी सामान भारत की तुलना में सस्ता है पर याद रखिये "सस्ता चले एक बार , देशी चले सालो साल " और लोग इस तरफ आकर्षित भी हो रहे है क्योकि सत्य तो ये है हमारे देश में गरीब मजदूर वर्ग ज्यादा है वो मिटटी के दिये बनाते है आप चीनी दिए जैसे दिखने वाली लाइट दे आते हो जिसका रामनवमी दीवाली में भारतीय त्यौहार के हिसाब से कोई महत्व नहीं है। इससे न केवल आप अपने भारतीय परंपरा का अपमान कर करे हो वल्कि भारतीय का भी पेट मार रहे हो।

परन्तु  ये अच्छा है की यहाँ के नागरिक देशवासी जागरूक हो रहे है और भारतीय प्रोडक्ट सामान में अपनी रूचि दिखा रहे है।  कुछ हमारे यहाँ कमी भी है जो हम नहीं कर पा रहे है ऐसे प्लेटफार्म अभी भी देशवाशियों को नहीं दे पा  रहे है जैसे जरुरत है जिसके जी भारत सरकार ने स्टार्टअप इंडिया , मेक इन इंडिया अभियान के तहत भारतीयों को अपनी रूचि Link दिखने के लिए अच्छा मौका दिया है इसके तहत लोन भी दिए जा रहे है ,ज्यादा जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते है।Work from Home

अब मुद्दे की बात करते है ,लोगो को ये तो पता ही की चीनी सामान का वहिष्कार करना है स्वदेशी अपनाना है , और स्वतंत्रता दिवस पर भी अपनी फीलिंग्स देश के प्रति देखते है मगर किस्से ????

जी है वही चीनी ऐप्स टिक टोक से वो भी बड़ी शान से जबकि उनको ये पता होता है की ये चीनी ऐप है क्योकि उस समय को देशभक्ति कम अपना प्रचार ज्यादा करते है। कुछ तो शर्म करो क्या आपको पता है इस चीनी एप का अप्रैल 2019 में प्रतिबंध लग चूका था तब  नए उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से  भी उसे डाउनलोड नहीं कर सकते थे जाने क्या है हकीकत ;

"मद्रास उच्च न्यायालय ने 3 अप्रैल 2019 को केंद्र को निर्देश दिया कि वह इस तरह के ऐप के माध्यम से "अश्लील और अनुचित सामग्री" उपलब्ध कराए जाने की चिंता में टिकटोक पर प्रतिबंध लगता है ।" यह अंतरिम प्रतिबंध था।

इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी, और सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटाने से इनकार कर दिया और मद्रास उच्च न्यायालय को समय पर मामले पर फैसला करने के लिए कहा। बाइटडांस, टिकटोक के निर्माता ने अपने नियंत्रणों पर मद्रास उच्च न्यायालय को अपनी प्रस्तुतियाँ दीं और टिक्कॉक के माध्यम से रिलेटेड पोर्नोग्राफिक और अनुचित सामग्री को रोकने के लिए कहा।
इसके बाद, मद्रास उच्च न्यायालय ने प्रतिबंध हटा दिया है, और टिक्कॉक को अब भारत में प्रतिबंधित नहीं किया गया है।
ये तो बड़े लोग है प्रतिबन्ध हटवा लेंगे पर आप अपने वीडियो फोटोज निजी जानकारी के दुरूपयोग का तो ध्यान रखे।

आपको पता है भारतीय गृह मंत्रालय से अभी 16 पन्नो की एडवाइजरी में चीनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स ज़ूम को ना इस्तेमाल करने की सलाह दी है , ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे https://www.newscurrent.org/2020/04/blog-post_21.html
अभी कोरोना वायरस रैपिड टेस्ट किट जो की 5 लाख चीन से आयी है उसको भी भारत सरकार को अभी  इस्तेमाल ना करने की एडवाइजरी जारी की है।
मेरा सीधा  कहना है ये सब चीन के साथ ही क्यों होता है और भी तो देश है उनके साथ नहीं बाकि आपकी जैसे इच्छा।
यहाँ कुछ अच्छे  वीडियो बनाने और साझा करे के ऐप्स दिए जा रहे है जिसे आप टिक टोक के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते है :-

1. LIKE: Magic Video Maker & Community  
इस एप्लिकेशन में डायलाग  सामग्री का विशाल संग्रह है। इसमें मौजूद गाने से आप अपने वीडियो को  समाहित कर सुन्दर बना सकते है।  इसमें इनबिल्ट संगीत जादू फिल्टर होते हैं जो आपके वीडियो को आटोमेटिक अच्छा बनाने में आपका सहयोग करते है जिसके लिए आपको  स्वचालित रूप से फ़िल्टर लागू करना होता  हैं। आप अपने फुटेज को धीमा या तेज कर सकते है । यहां तक ​​कि यह ऐप आपको कई वीडियो क्रॉप / ट्रिम और मर्ज करने की भी अनुमति देता है। LIKE एक नए समुदाय / लोगो को शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है जहाँ आप अपने आप को शानदार संगीत की  विभिन्न स्वरुप देख  पाएंगे। आप अपने  वीडियो को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि  में  साझा कर सकते हैं।

2. Vigo Video:
यह एक शॉर्ट वीडियो मेकर ऐप है, जहां आप शॉर्ट फनी वीडियो बना सकते हैं। एप्लिकेशन आपको 15 सेकंड में गायन, नृत्य, कॉमेडी, खाना पकाने, कला, सौंदर्य, आदि द्वारा अपनी प्रतिभा दिखाने की अनुमति देता है। यह एक नए स्नैपचैट की तरह है लेकिन कई अन्य विशेषताओं के साथ। अपने वीडियो को आकर्षक बनाने के लिए एनिमेटेड स्टॉकरों और विशेष प्रभावों को जोड़ें। एक वास्तविक समय का कैमरा भी उपयोगकर्ताओं को जादुई तरीके से उनकी खाल को चिकना करने की अनुमति देता है और रिकॉर्डिंग करते समय उनकी आंखों को चौड़ा करता है, ब्लेमिश और अवांछित धब्बों को हटाता है और त्वचा को टोन करता है। आपके साथी , दोस्त परिजन  आपके साथ लाइव स्ट्रीमिंग करने में सक्षम हैं, इससे आप विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिल सकते हैं और अपने सामान्य हितों के बारे में बात कर सकते हैं। यदि आप अपने पास सही प्रकार के लोग हैं तो आप अपने वीडियो को ठीक से प्रचारित कर सकते हैं। इस एप से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है।

3. KWAI: Social Video Community  
इस ऐप के माध्यम से, आप reward जीतने  के साथ-साथ दुनिया भर से लाखों प्रशंसकों का मन भी जीतने में सक्षम होंगे। KWAI के साथ, आप विभिन्न टेक्स्ट फोंट, एनिमेटेड फिल्टर, डायनेमिक स्टिकर्स और 4D मोशन इफेक्ट्स में वीडियो एडिट कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से, आप ट्रिमिंग, कटिंग, क्रॉपिंग, मर्जिंग, स्टिचिंग और अधिक जैसे एडवांस  वीडियो संपादन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। अन्य ऐप्स की तरह, आप अपनी पसंदीदा मूवी लाइन, म्यूजिक वीडियो, गाने और ड्रामा के लिए लिप सिंक कर सकते हैं। अपने व्यक्तिगत समाचार फ़ीड पर ट्रेंडिंग वीडियो देखें जैसे हॉट ट्रेंडिंग वीडियो, कॉमेडी और प्रैंक वीडियो, लिप सिंक और डब, फैशन और सौंदर्य, गायन, नृत्य, जादू और बहुत कुछ। ऐप नियमित रूप से विशेष कार्यक्रम, नृत्य लड़ाई और मजेदार चुनौतियों की मेजबानी करता है।  अन्य ऐप्स की तरह, आप अन्य मित्रों की मदद का उपयोग कर सकते हैं और अपनी संगीत पसंद के अनुसार एक समुदाय बना सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉइड के साथ-साथ iOS दोनों में उपलब्ध है।

4. MV Master - Video Status Maker
आप दोस्तों, परिवार और खुद के लिए वीडियो बना सकते हैं।
एमवी मास्टर केवल 3 चरणों के साथ आपकी तस्वीरों को शानदार दिखने वाले वीडियो क्लिप में बदलने के लिए आदर्श वीडियो निर्माता उपकरण है।  अपने मज़ेदार और आसान वीडियो टेम्प्लेट के साथ, आप तुरंत शानदार प्रभावित , शानदार फ़िल्टर और लोकप्रिय विषयों के साथ एक स्पार्क वीडियो में अपने जीवन के क्षण को रिकॉर्ड कर सकते हैं! चेहरा बदलने, मैजिक फोटो, इमेज मैटिंग पर नई तकनीक का अनुप्रयोग आपको सोशल मीडिया में उत्कृष्ट बना सकता है। आप जल्दी से अपनी खुद की Instagram कहानियां बना सकते हैं और अधिक टिप्पणियां और पसंद प्राप्त कर सकते हैं ।

5. Firework:
यह वीडियो निर्माता ऐप एक और टिकटॉक विकल्प है जो वीडियो क्लिप को ट्रिम, मर्ज, कट और डुप्लिकेट करने के लिए संपादन टूल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अन्य ऐप्स की तरह, आप म्यूजिक वीडियो, डांस वीडियो, लिप सिंक वीडियो और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आप संगीतकारों, कलाकारों, हास्य कलाकारों, एथलीटों, गायकों और बहुत से लोगों द्वारा साझा की गई अनूठी प्रतिभाओं के लिए नवीनतम डांसिंग उन्माद के माध्यम से जाने के लिए अपने व्यक्तिगत वीडियो फ़ीड के माध्यम से जा सकते हैं। साप्ताहिक रूप से आयोजित की जाने वाली वीडियो चुनौतियां हैं, जहां आप अद्भुत नकद पुरस्कार भी  जीत सकते हैं।

6. Funimate:
यह एप्लिकेशन इस अर्थ में TikTok से बहुत अलग है कि आप इस एप्लिकेशन के साथ किसी भी प्रकार के वीडियो बना सकते हैं। धीमी गति के वीडियो, वीडियो संकलन से लेकर वीडियो लूप तक, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को कई विकल्प प्रदान करता है। आप ऐप के विशाल डिजिटल वीडियो लाइब्रेरी के माध्यम से अनगिनत लोकप्रिय गीतों तक पहुंच सकते हैं। वीडियो लाइब्रेरी का आकार इसे उन सभी टीकटोक उपयोगकर्ताओं के लिए स्विच करने के लिए एक आदर्श ऐप बनाता है जो वीडियो का एक बड़ा संग्रह चाहते हैं। 20 से अधिक उन्नत वीडियो प्रभावों के साथ, यह ऐप वायरल वीडियो बनाने के लिए उपयुक्त है। Funiamte भी आप अपने दोस्तों के साथ एक क्लिप में अपने दोनों चरणों के वीडियो विलय करने के लिए अनुमति देता है।

7. Triller :
यह ऐप एक और टिकटॉक विकल्प है और आपको एक वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है और ऑटो-एडिटिंग एल्गोरिदम आपके लिए बाकी काम करता है।  पूर्व कारण यह है कि ऐप का उपयोग करना इतना आसान है और मेनू को नेविगेट करने में आसान प्रक्रिया को कम बोझिल बनाता है। 50 अलग-अलग फिल्टर, वीडियो ड्रॉइंग और वीडियो को ट्रिमिंग / कटिंग के माध्यम से व्यक्त करके अपने भीतर के कलाकार को बाहर निकालें। ऐप में शानदार कोलाब वीडियो फीचर हैं, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ शानदार वीडियो बना सकते हैं। ध्यान दें कि यह एक नेटवर्किंग एप्लिकेशन नहीं है क्योंकि यह केवल उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो को संपादित करने की अनुमति देता है, न कि एक समुदाय को शुरू करने के लिए। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया खातों में फ़ाइल साझा करने की सुविधा के साथ अपने वीडियो साझा करने में सक्षम होंगे।

इसके साथ और भी अन्य विकल्प है जैसे Dubsmash: Pioneer In Short Video Making, VMate ,UVideo आदि।
ज्यादा जानकारी और संवाद के लिए नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...