Translate

Tuesday, April 21, 2020

ZOOM ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप सुरक्षित नहीं , अन्य सर्वश्रेष्ठ ऐप्स उपयोग करे।


Video_Confrencing_App
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ज़ूम के अलावा अन्य विकल्पित ऐप्स 

गृह मंत्रालय ने 16 अप्रैल 2020 जूम ऐप के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है कि वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं है।

"गृह मंत्रालय के साइबर समन्वय केंद्र (CyCord) ने 16 पन्नो की रिपोर्ट में  कहा, "ज़ूम एक सुरक्षित मंच नहीं है।"

एजेंसी ने बताया कि ऐप में महत्वपूर्ण कमजोरियां हैं जो उपयोगकर्ताओं को साइबर हमलों के लिए संवेदनशील बना सकती हैं, जिसमें अपराधियों को संवेदनशील  जानकारी का मिल सकती है।  कई अन्य देशों ने भी इस ऐप की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की है। जर्मनी, सिंगापुर और ताइवान ने पहले ही ज़ूम एप  पर रोक लगा दी है।

लौकडाउन में वर्क फ्रॉम होम कल्चर से कई एप्स बहुत फायदेमंद सावित हो रहे है ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे. https://www.newscurrent.org/2020/04/would-company-adopt-work-from-home.html  , जिससे वर्क फ्रॉम होम की लोकप्रियता न केवल प्राइवेट सेक्टर में अपितु सरकारी क्षेत्र में भी बढ़ रही है।

दूर बैठे अधिकारियो  कर्मचारियो से सामूहिक मीटिंग कॉन्फ्रेंसिंग करने के लिए चीन का ज़ूम ऐप बहुत ही बहुत ही फायदेमंद सावित हो रहा था क्योकि इसमें एक समय में 100 लोग एक साथ जुड़ कर वीडियो मीटिंग में भाग ले सकते है ,इसके अलावा इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग ,स्क्रीन शेयर  की सुविधा भी है  और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान चैट (बहुभाषा में ) सुविधा भी उपलब्ध है।  साथ ही यह एप बिलकुल फ्री है इसी कारण से छोटी- बड़ी, सरकारी, प्राइवेट सभी कंपनी इसे इस्तेमाल कर रही है। 

नई सलाह में, MHA (Ministry of Home Affairs) ने उपयोगकर्ताओं से कहा है जो अभी भी ज़ूम का उपयोग करना चाहते हैं, वो सुरक्षा उद्देश्य के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन जरूर करे -
  •  सभी मीटिंग के लिए नयी आईडी पासवर्ड बनाये।
  •  ऐप में एक वेटिंग रूम बनाएं ताकि एक उपयोगकर्ता मीटिंग में तभी प्रवेश कर सकेगा जब होस्ट उसे अनुमति देगा।
  •  होस्टिंग से  पहले ज्वाइन फ़ीचर को डिसेबल करें।
  •  होस्ट को ही  केवल स्क्रीन शेयरिंग की अनुमति।
  •  "हटाए गए प्रतिभागियों को फिर से जुड़ने की अनुमति " डिसेबल करें।
  •  फ़ाइल स्थानांतरण को प्रतिबंधित करें।
  •  जब सभी प्रतिभागी मीटिंग में शामिल हो जाये तब मीटिंग को लॉक कर दे।
  •  रिकॉर्डिंग फीचर को बंद कर दे।
  •  मीटिंग समाप्त करने के लिए (सिर्फ एप छोड़ना नहीं है , यदि आप एक एडमिस्ट्रेटर  हैं)

मतलब आपको हर वो फीचर को बंद या डिसअलौउड़ कर देना है जिससे डाटा लीक या हैक होने की संभावना हो पर सही कहु तो इतनी टेंशन लेना ही क्यों कुछ और उपयोग करते है पर क्या ?

ज़ूम एप के सीईओ और संस्थापक एरिक युआन एक चीनी अमेरिकन है, उन्होंने अपनी अपनी पढ़ाई चीन से की.  USA ने उनका वीसा एप्लीकेशन आठ  बार रिजेक्ट किया। 
न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने ज़ूम की गोपनीयता की जांच शुरू की , उन्होंने पाया ज़ूम एप से हुयी मीटिंग के अंश इंटरनेट पर मौजूद है , कैसे इसकी जाँच की जा रही है और इसी बीच ज़ूम फाउंडर एरिक युआन ने माफ़ी भी मांग ली है और जल्द ही इसे ठीक करने का आश्वासन दिया है। 
ब्रिटैन में ज़ूम एप से हुयी कैबिनेट मीटिंग के भी फुटेज इंटरनेट में पाए गए ,ज़ूम का  ऐप में चीन का सर्वर का इस्तेमाल होते पाया गया है। अमेरिका ने तो इस एप पर मुक़दमा भी दायर कर दिया है , सिंगापूर , जरमनी ने भी इसे प्रतिबंधित कर दिया है। 
गूगल ,स्पेस एक्स एजेंसी ने भी इसे बैन कर दिया है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बया की इस एप से यूजर का डाटा रिस्क है साथ ही  वेबकेम के साथ माइक्रोफोन भी हैक किया जा सकता है। 

 भारत के पास अपना स्वदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स नहीं है जो ज़ूम जैसे या उससे भी अच्छी सुविधा प्रदान कर सके इसलिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स & इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के वीडियो  कॉंफ्रेंसिंग ऐप बनाने के लिए "इनोवेशन चैलेंज " कम्पलीटिशन ऑर्गनाइज़ किये है जिसे जितने वाले प्रतिभागी को 1 करोड़ की प्राइज मनी ,साथ  ही 4 साल के लिए राज्य और केंद्र सरकार के साथ अनुबंध और अगले 3 वर्षो में ऑपरेशन & मेन्टेन्स के लिए 10 लाख प्रतिवर्ष की राशि राखी है ज्यादा जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करे https://www.newscurrent.org/2020/04/1.html

खैर हम दूसरे सुरक्षित एप की बात करते है , चायनीस एप ज़ूम के अलावा जो हमें अच्छे फीचर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग की सुविधा दे ;

बेस्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन :

1. से नमस्ते Say Namate - मुंबई की कंपनी ने हॉल ही में यह एप्लीकेशन टूल तैयार किया है जिसकी मार्केट में बहुत डिमांड है इस समय परन्तु यह एप नहीं है वेब ब्राउज़र एप्लीकेशन है जिसका एप एंड्राइड और ios version अगले सप्ताह तक आ सकता है जिसे आप गूगल और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।
फ़िलहाल इस लिंक  पर क्लिक करके आप Say Namate वेब ब्राउज़र ओपन कर सकते है।

2. Google Hangouts
यह ज़ूम का एक विकल्प है जिसे गूगल एप स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है।  10 प्रतिभागियों तक वीडियो कॉल कर सकते हैं या एक साथ 150 प्रतिभागियों तक चैट कर सकते हैं। Google उत्पाद होने के नाते, Hangouts को आपको आरंभ करने के लिए बस अपने Gmail खाते की आवश्यकता होती है। यदि आप भुगतान करने के विकल्प पर जाते हैं, तो आप 25 प्रतिभागियों तक वीडियो कॉल की सीमा बढ़ा सकते हैं।

3. डिस्कॉर्ड Discord
डिस्कॉर्ड ज़ूम के लिए एक मजबूत विकल्प के रूप में भी उभरा है, इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमता एक साथ 50 प्रतिभागियों से जुड़ने की अनुमति देता है। यह प्लेटफ़ॉर्म गेमर्स के बीच लोकप्रिय है जैसे जो लोग पुबजी ,फ्री फायरआदि गेम खेलते या देखते है वो लोग अधिकांश इससे जुड़े होते है , हालांकि आप इसे अपने कार्यालय टीम या कुछ दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने संपर्कों से जुड़ने के लिए इसका मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी स्क्रीन साझा करने या वॉयस कॉल करने की सुविधाएँ भी हैं। जूम के अन्य मुफ्त विकल्पों की तरह, डिस्कॉर्ड बिना किसी लागत के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रदान करता है। आपको बस अपने वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के साथ शुरुआत करने के लिए डिस्कॉर्ड साइट या उसके ऐप के माध्यम से साइन अप करना होगा।

4. Cisco Webex
सिस्को सभी देशों में अपने वेबेक्स मीटिंग्स की मुफ्त पहुंच प्रदान कर रहा है। मुफ्त में उपलब्ध होने के बावजूद, आपको सभी उद्यम सुविधाएँ मिलेंगी जिनमें बिना समय के प्रतिबंध के साथ असीमित उपयोग, 100 प्रतिभागियों के लिए समर्थन और वॉयस-ओवर-इंटरनेट-प्रोटोकॉल (वीओआईपी) क्षमताओं के अलावा एक टोल डायल-इन शामिल है। आप सभी की जरूरत सिस्को Webex पोर्टल पर साइन अप करके वीडियो  मीटिंग  शुरू कर सकते है। कुल मिलाकर, सिस्को द्वारा पेश किया गया Cisco Webex का अनुभव ज़ूम के साथ तुलना करने पर कहीं सीमित नहीं है।

5. Skype Meet Now
उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो सिस्को वेबेक्स जैसे अत्यधिक उद्यम-केंद्रित समाधान के साथ नहीं जाना चाहते हैं, माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में स्काइप मीट नाउ लाया जो ज़ूम के विकल्प के रूप में कार्य करता है। यह एक खाते की आवश्यकता के बिना काम करता है और 50 प्रतिभागियों तक का समर्थन करता है - वो भी सभी मुफ्त में। आपको कॉल रिकॉर्ड करने की क्षमता, कॉल करने से पहले ब्लर बैकग्राउंड और स्क्रीन शेयरिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा, आपको स्काइप मीट नाउ से शुरुआत करने के लिए बस समर्पित वेबपेज पर जाना होगा।

6. Microsoft team
यदि आप केवल वीडियो कॉल के अलावा और भी विकल्प  जाते हैं, तो  आप Microsoft टीम में देख सकते हैं। यह महामारी के दौरान मुफ्त में भी उपलब्ध है। मुफ्त संस्करण असीमित चैट , खोज, समूह और एक-पर-एक ऑडियो और वीडियो कॉलिंग, और प्रति व्यक्ति 2GB व्यक्तिगत फ़ाइल भंडारण के साथ 10GB टीम फ़ाइल भंडारण लाता है। यदि आपके पास पहले से ही Office 365 खाता है, तो आपको Word, Excel, PowerPoint और OneNote सहित वेब के लिए Office ऐप्स के साथ एक समय में इसका उपयोग कर सकते है ।

7. माइक्रोसॉफ्ट मीट Microsoft Meet
इस ऐप के माध्यम से, टीम के सदस्यों से निजी या विशिष्ट चैनलों पर बात की जा सकती है। ऐप एक बार में 250 लोगों के साथ वीडियो चैट करने की अनुमति देता है। वीडियो मीटिंग टीम ऐप या आउटलुक के माध्यम से निर्धारित की जा सकती हैं।

इसके अलावा और भी विकल्प पर आप जा सकते है जैसे गूगल ड्यूओ (12 लोगो के साथ वीडियो कॉल ),Slack (15  लोगो के साथ वीडियो कॉल  पर पेड प्लान ), फेसबुक मैसेंजर (08  लोगो के साथ वीडियो कॉल ) ,गो टू  मीटिंग आदि के साथ जा सकते है आप।


No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...