Translate

Wednesday, April 15, 2020

जब किसी देश की सरकार का देश में वश न चले, आर्थिक व्यवस्था चरमरा जाये तब जाने क्या प्रावधान है - फोर्स मेज्योर


Force Majeure फोर्स मेज्योर क्लॉज़ क्या कहता है ?
फोर्स मेज्योर क्लॉज़ क्या है ?

फोर्स मेज्योर क्लॉज़ क्या कहता है ?

फोर्स मेज्योर क्लॉज़ कॉन्ट्रैक्चुअल क्लॉज़ होते हैं जो एक अनुबंध के तहत पार्टियों के दायित्वों और / या देनदारियों को बदल देते हैं जब उनके नियंत्रण से परे एक असाधारण घटना या परिस्थिति उन दायित्वों को पूरा करने से एक या सभी को रोकती है।

किन विशिष्ट घटनाओं / परिस्तिथियों में इसका प्रयोग हो सकता है ?

इनमें क्लॉज़ विशिष्ट मानदंडों की सूची दे सकते हैं, जैसे कि युद्ध, आग,आतंकवाद, ,बाढ़,भूकंप, तूफान, सरकार के कृत्य, विपत्तियां या महामारी जैसी घटनाएं शामिल हो सकती हैं।  सामान्य शब्दों के साथ, जैसे " हमारे नियंत्रण से परे कोई अन्य कारण"।

सन्नाटे का सामना करती कारपोरेट कंपनियों पर अब फोर्स मेज्योर का सहारा लेने की नौबत आ चुकी है। लिक्विफाइड नेचुरल गैस-एलएनजी को आयातकों ने फोर्स मेज्योर के नोटिस जारी किए हैं। किसी भारी प्राकृतिक आपदा या ऐसे किसी संकट का सामना करना जिस पर सरकार या देश का वश न चले तब फोर्स मेज्योर के प्रावधान का प्रयोग किया जाता है।

अनुबंध के प्रावधान का प्रयोग कर कोई भी पार्टी अपने को देनदारी आदि के दायित्व से मुक्त कर सकती है। एलएनजी के आयातक इस प्रावधान के कारण किसी भी देनदारी और जिम्मेदारी से बच सकते हैं।
कानूनी सलाह देने वाली कंपनियों से बड़े कारोबारी इस प्रावधान का संरक्षण लेने के तरीकों पर राय लेने में व्यस्त हैं। कारोबारी दुनिया से लगातार खबर मिल रही है कि कई बड़ी भारतीय कंपनियां वर्तमान हालात के कारण दबाव में हैं।

फोर्स मेज्योर प्रावधान की आड़ में सप्लायर्स को भुगतान देने से बचने का तरीका निकाला जा रहा है। चर्चा के मुताबिक इंडियन आइल कारपोरेशन, अडानी पोर्ट्स, रायल एन्फील्ड आदि के नाम इस सिलसिले में लिये जा रहे हैं।

अक्षय ऊर्जा के कारोबारी केन्द्र सरकार से गुहार लगा चुके हैं कि इस प्रावधान के तहत आपूर्ति की समय सीमा बढ़ाने के लिए तुरंत सहमति जारी करें। नवीन और पुनर्नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने शर्त रखी है कि इस हालत की गंभीरता का प्रमाण चाहिए।

चीन या अन्य प्रभावित देश के साथ बड़ा कारोबार करने वाली कंनियों के कर्ताधर्ता उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस सिलसिले में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का उदाहरण दिया जा सकता है। एनएचएआई ने 21 दिन के लाक डाउन के कारण यातायात रोकने के लिए टोल नाके पर वसूली रोक दी। इस कालखंड को राहत काल साबित करने के लिए ठेके की शतों में फोर्स मेज्योर का सहारा लेना होगा। रेटिंग एजेंसी आइआरसीए के अनुसार वित्त वर्ष 2020 में अप्रैल- मई का महीना कलेक्शन के हिसाब से बुरी तरह पीछे होगा जिसका असर वर्ष 2021 पर भी पड़ेगा। यह गिरावट 40 प्रतिशत से अधिक हो सकती है।

लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "काउंसिल ने यह पुष्टि की कि Covid'  - 19 की मौत के दावों के मामले में 'फोर्स मेज्योर' का क्लॉज लागू नहीं होगा। यह कदम उन ग्राहकों को आश्वस्त करने के लिए उठाया गया था जो व्यक्तिगत जीवन के लिए पहुंच रहे थे। ग्राहक बीमा कंपनियां से अपने अनुबंध/बॉन्ड में लिखित इस सन्दर्भ पर स्पष्टता की मांग कर रहे  है और साथ ही इसके विपरीत अफवाहों को दूर/स्पष्ट करने के लिए सभी जीवन बीमा कंपनियों ने इस संबंध में व्यक्तिगत रूप से अपने ग्राहकों को सूचित किया है।"

जीवन बीमा पॉलिसी अनुबंद  के शब्दों के अनुसार, "कंपनी के सामान्य कामकाज को प्रभावित करने वाली किसी भी बल की बड़ी घटना Force Majeure या आपदा की स्थिति में और बल की बड़ी घटनाओं की निरंतरता के दौरान, नीति से संबंधित भुगतान सहित पॉलिसी की सर्विसिंग के लिए सभी अनुरोधों को पालन में रखा जाएगा।"  " इसका अर्थ है कि जीवन बीमाकर्ता प्राकृतिक आपदाओं, हड़ताल, युद्ध, नागरिक अशांति, दंगों जैसी घटनाओं में अस्थायी रूप से दावों को निलंबित कर सकता है।


FAQ :


प्रश्न :- अगर मेरे अनुबंध में फाॅर्स मेज्योर क्लॉज़ नहीं है, तो क्या इसे क्लेम कर सकता हूं? Can I claim force majeure if it is not in my contract?

उत्तर :-  अनुबंध मैं इसका उल्लेख करना जरुरी होता है , वैसे जितने भी बड़े कॉन्ट्रैक्ट होते है उसमे आपदा प्रबंधन नियम जोड़े जाते है। 
पर यदि आपके अनुबंध में  आपदा प्रबंधन नियम फाॅर्स मेज्योर क्लॉज़ का उल्लेख नहीं है तो सबसे पहले आप अपनी गोवेर्मेंट का रुख देखिये , यदि वह अपने दोनों हाथ खड़े कर देती है तो उनकी कुछ आर्टिकल की कॉपी लगाकर वकील से माध्यम से आप इसका क्लेम कर सकते है पर जल्दवाजी न करे।
It is necessary to mention in the contract, disaster management rules (Force majeure) are added to as many big contracts as possible.
But if your contract does not mention the disaster management rules for  (Force majeure)  clause, then first of all you look at your government move, if she raises both her hands, then you can claim it through a lawyer by copying some of their articles. But do not in hurry. 


प्रश्न :फाॅर्स मेज्योर के प्रभाव और परिणाम । Impact and consequences of force majeure.

उत्तर :- इससे देश में आर्थिक स्थिति डगमगा जाएगी , लोगो का एक दूसरे से विश्वाश उठ जायेगा , बेरोजगारी , भुकमरी बढ़ेगी। 
सबका बिज़नेस ढप्प हो जायेगा , एक विकसित और विकाशील देश में ऐसे स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। 
The economic situation in the country will stagnate, people will lose faith in each other, unemployment and hunger will increase.
Everyone's business will collapse, such a situation should not occur in a developed and developing country.


प्रश्न :-फाॅर्स मेज्योर के दौरान मजदूरी कौन देगा? Who will pay wages during force majeure?

उत्तर :- सही बताऊ तो यह बहुत डिफिकल्ट  प्रश्न  है।  जैसा कि मैं ऊपर ही बता चूका हु कि एक  विकसित और विकाशील देश में ऐसे स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। क्योकि जब आपको किसी के ऊपर विश्वास ही नहीं होगा तो आप काम कैसे करोगे और मजदूरी तो वही देगा जिसके पास आप काम करोगे , सरकार नहीं देगी पर इसका दावा भी नहीं कर सकते उसके ऊपर। 
It is a very difficult question to tell. As I said above, such a situation should not occur in a developed and developing country  because when you have no faith in anyone, then how will you work and will give wages only to those with whom you will work, the government will not give it and  you cannot claim even company or person whom you work.


प्रश्न :यदि फाॅर्स मेज्योर घटना के तहत ब्याज की प्रतिपूर्ति के लिए ठेकेदार को किसी भी राशि का भुगतान किया जाना है तो टीडीएस दर क्या होगी? If any amount is to be paid to the contractor towards reimbursement of interest under force majeure event then what will be the TDS rate ?

उत्तर :- टीडीएस रेट प्रेजेंट गोवेर्मेंट नॉर्म्स के अनुसार ही होगी कोई बड़वाओ नहीं होना चाहिए उसमे।
TDS rate will be according to present goverment norms, there should be no agitation in it.


प्रश्न :- परियोजना के निलंबित होने पर विक्रेताओं को भुगतान न करने के लिए मेजर क्लॉज का उपयोग  किया जा सकता है? Can force majeure clause be used to not pay vendors in case the project is suspended?

उत्तर :- हाँ किया जा सकता है। Yes can be done.


प्रश्न :- अगर ग्राहक बाढ़ और हड़ताल को फाॅर्स मेज्योर के रूप में नहीं मान रहा है तो क्या करें ? What to do if client is not considering flood and strike as force majeure events?

उत्तर :- आपको अपनी और से कुछ करने की जरुरत नहीं है उसके नोटिस का इंतज़ार करे फिर उसके संदर्भ में वकील के द्वारा अपना जवाब भेजे। You do not need to do anything else on your own, wait for his notice, then send your answer in the context through the lawyer.


प्रश्न :- जब हम ग्राहक से एक पत्र प्राप्त करते हैं, तो फाॅर्स मेज्योर के बारे में उत्तर कैसे भेजें?How to send reply when we receive a letter from customer regarding majeure clause force?

उत्तर :-  अपने वकील के द्वारा नोटिस भेजे। Send notice by your lawyer.






No comments:

Post a Comment

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...