Translate

Monday, March 23, 2020

कोरोना वायरस इम्पैक्ट : डर के माहौल में बच्चों को कैसे संभाले?

#FIGHT_INDIA#FIGHT_CORONA
#FIGHT_INDIA#FIGHT_CORONA

अधिकांश शहरों के कार्यालय बंद है या फिर वर्क फ्रॉम होम (Work from home)कल्चर में है,सब जगह Lockdown के स्तिथि निर्मित है, धारा 144 लगी हुई है जिससे स्कूल,मूवी, सार्वजनिक पार्क, सार्वजनिक प्लेसेस में पार्टीज रद्द की जा रही है l हम दिनभर कोरोना कोरोना के बारे मैं बाते करते रहते है की कहा कितने कोरोना पॉजिटिव मरीज है या कितने संक्रमित और कितने कसुअलटी हो चुकी है ।

पर एक पेरेंट्स के तौर पर क्या आप अपने बच्चो को इस बारे में बता पा रही है या नहीं ???

बच्चे ये जरूर सोच रहे होंगे कि  माता पिता स्वछता को लेकर इतने उतावले क्यों हो रहे है और आज - कल आपकी भी रूटीन प्रक्रिया बदल चुकी है जो उनको आपको  समझने में दिक्कत आ रही होगी l तो आज हम आपको आपके बच्चों को बेहतर तरह से समझने में मदत कर रहे है-

उनके कोरोना वायरस कोविद-19 के रासायनिक संरचना पढ़ने की जरुरत नहीं है, हां  पर उनको ये जरूरर समझाए कोरोना वायरस उन लोगो को लगता है या उनलोगो से फैलता है जो अपनी स्वछता पर ध्यान नहीं देते जैसे आप  उन्हें खाना खाने से पहले और बाद में साबुन और पानी से अच्छे से हाथ धोने, साफ़ सफाई पर  ध्यान  देने  , मास्क पहनने के तरीके बताए , इससे आपका और आपके बच्चो का दिन अच्छे  से कटेगा और माता पिता दोनों अपने बच्चों को टाइम भी दे पाएंगे जो शायद बिजी लाइफ में बहुत कम हो गया हैआज कल, अपने बच्चो को प्यार दे. उनके सबालो के जबाब दे इस समय उनके डर को दूर करना हमारी जिम्मदारी है ।

हम  समझ सकते है की  ऐसी परिस्थि में बच्चो से बात करना ,उनका मनोरंजन करना कितना कठिन है ,जब आप भी मानशिक तनाव  से गुजर रहे हो पर  आप भी ज्यादा न सोचें क्योंकि जितना सोचेंगे उतना तनाव बढ़ेगा , ज्यादा है तो कुछ समाज के लिए टेलीविज़न, न्यूज़ न देखे पूरी नींद ले अपना अनमोल समय अपनी फैमिली को दे, कुछ दिन होम क्वारंटाइन  रहे ,आने वाला समय  अच्छा होगा ।

जो लोग जरुरी सेवाएं के नौकरी में है वो अपना कर्तव्य निभाए आज 22 मार्च 2020 को सब लोगो ने उनका मनोबल बढ़ाने के लिए किसी ने घंटी बजायी,किसी ने शंक, किसी ने ringbell, कोई थाली और चमच्च से विशेष ध्वनि उनलोगो को समर्पित की है जो हमारे लिए सड़कों पर,हॉस्पिटल्स में, और  जरुरी विभागों पर अपनी सेवाएं दे रहे है, हम भी घर में होम क्वारंटाइन  होकर उनके मदद कर सकते है ।

कुछ बच्चे इतने छोटे है के उन्हें इस महामारी के बारे में समझ नहीं आती पर आप बच्चो की उम्र  के हिसाब से विभिन्न कहानियाँ सुना सकते है ,सबसे अच्छा है के उनके पोडकास्ट डिजिटल ऑडियो के एपिसोड सुना सकते है उसमे  बच्चों के लिए कहानिया , अच्छी अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारिया, खेल खेल में सीखे ,क्रिएटिव आर्ट  जैसे एपिसोड सुना सकती ये बहुत ही अच्छा है, आप उन्हें इंडोर गेम्स खिलाए और कुछ क्रिएटिव करने की कोशिश करे जिससे आपका और उनका दोना का अच्छा समय  स्पेंड होगा और आने वाला दिन  अच्छा होगा ल
 बच्चो के इम्युनिटी पॉवर बढ़ने के लिए  हल्दी दूध,अदरक, तुलसी, सोंठ के लड्डू, बूस्टर ड्रिंक, च्यवनप्राश  आदि बनाकर दे सकती है ।

भारत सरकार स्वास्थ मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ & फॅमिली वेल्थ फेयर (MOHFW) ने एक कॉमिक बुक निकली है किड्स वायु & योगा , जिससे आपके बच्चो को कोरोना को जानने और उसे भगाने के उपाय समझने मैं मद्दत मिलेगी ,यह बहुत ही इंस्ट्रस्टिंग है आप भी पढ़े ।
 डाउनलोड करने के  लिए इस लिंक पर क्लिक करे=>
 किड्स वायु & योगा (Part-1)
 किड्स वायु & योगा (Part-2)
Corona_pics
#FIGHT_INDIA#FIGHT_CORONA



5 comments:

  1. Hello everyone , please comment box me apne comment jarur kare

    ReplyDelete
  2. अच्छी जानकारी है और आपकी कोशिश की सराहना करते हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks bhai aap logo ka pyaar ui hai jo mujhe achha likhne ke liye prena deta hai aur bhi kuch sujao hoto de sakte hai.

      Delete

गरीब,लावारिस व असहायों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । (Part-01)

गरीब,लावारिस व असहाय लोगों का मसीहा - मोक्ष संस्थापक श्री आशीष ठाकुर । छू ले आसमां जमीन की तलाश ना कर , जी ले जिंदगी ख़ुशी की तलाश ना कर , ...